Sunday Weekly Current Affairs Top 10 in Hindi | 2 दिसम्बर से 8 दिसम्बर तक

                 Weekly Current Affairs Hindi
Sunday Weekly Current Affairs


•निम्नलिखित में से किसने हाल ही में 24 वें महालेखा नियंत्रक के रूप में कार्यभार संभाला है ?
1.अनिल कौशिक
2.देवेंद्र नारायण
3.सोमा रॉय
4.जतिन प्रसाद
अब विस्तार से - सरकार ने भारतीय सिविल लेखा सेवा अधिकारी सोमा रॉय बर्मन को नया महालेखा नियंत्रक नियुक्त किया है इस पद पर पहुंचने वाली सोमा रॉय बर्मन सातवी महिला हैं । सोमा रॉय बर्मन ने 33 साल के करियर में गृह मंत्रालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, उद्योग मंत्रालय, वित्त मंत्रालय, मानव संसाधन विकास मंत्रालय और नौवहन, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय मैं विभिन्न पदों पर काम किया है । इससे पहले सोमा रॉय बर्मन अतिरिक्त महालेखा नियंत्रक के पद पर थी ।

•निम्नलिखित में से किस दिन अंतर्राष्ट्रीय दासता उन्मूलन दिवस मनाया जाता है ?
1.2 दिसंबर
2.3 दिसंबर
3.30 दिसंबर
4.29 दिसंबर
अब विस्तार से - प्रत्येक वर्ष 2 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय दासता उन्मूलन दिवस मनाया जाता है । यह दिन मानव तस्करी और मनुष्य के शोषण को खत्म करने के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है । संयुक्त राष्ट्र द्वारा इस दिन को मनाए जाने के उद्देश्य में कहां गया है की दासता के आधुनिक तरीकों के कारण यह आज भी महत्वपूर्ण है । दासता के आधुनिक तरीकों में जबरन विवाह, मानव तस्करी, बाल मजदूरी आदि शामिल है ।

•केंद्र सरकार ने पुलिस स्टेशन में महिला सहायता डेस्क की स्थापना और सुदृढ़ीकरण हेतु निर्भया फंड से कितने करोड़ रुपए मंजूर किए हैं?
1.150 करोड रुपए
2.100 करोड रुपए
3.180 करोड रुपए
4.200 करोड रुपए
अब विस्तार से - केंद्र सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा हेतु यह बड़ा कदम उठाया है । यह योजना राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू की जाएगी । केंद्रीय गृह मंत्रालय और महिला विकास मंत्रालय के सहयोग से भी सभी थानों में महिला सहायता डेस्क और एंटी हुमन ट्रैफकिंग यूनिट की स्थापना की जाएगी ।

•अमेरिका ने किस देश को हाल ही में 10 करोड़ की सहायता राशि दी है?
1.ईरान
2.अफगानिस्तान
3.लेबनान
4.पाकिस्तान
अब विस्तार से - अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लेबनान को 10 करोड़ डॉलर की सैन्य सहायता दी है जिसे पहले बिना कोई कारण बताएं रोक दिया गया था वाइट हाउस के प्रबंधन और बजट कार्यालय ने वित्तीय सहायता पर से रोक हटा ली है । अपने मंत्रिमंडल मैं हिजबुल्ला सदस्यों को शामिल करने वाले लेबनान के प्रधानमंत्री साद हरीरी ने बड़े पैमाने पर हुए प्रदर्शनों के चलते 1 महीने पहले इस्तीफा दे दिया था ।

•निम्नलिखित में से किस दिन विश्व मृदा दिवस मनाया जाता है?
1.1 दिसंबर
2.3 दिसंबर
3.5 दिसंबर
4.4 दिसंबर
अब विस्तार से - इस दिन को मनाने का उद्देश्य किसानों और आम लोगों को मिट्टी की महत्ता के बारे में जागरूक करना है । दिसंबर 2013 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 68 वी सामान्य सभा की बैठक में पारी संकल्प के द्वारा 5 दिसंबर को विश्व मृदा दिवस मनाने का संकल्प लिया गया था । सबसे पहले यह खास दिन संपूर्ण विश्व में 5 दिसंबर 2014 को मनाया गया था इस दिवस को खाद व कृषि संगठन द्वारा मनाया जाता है ।

•केंद्रीय मंत्रिमंडल हाल ही में लोकसभा तथा राज्य विधानसभा में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षण की अवधि को कितने साल हेतु बढ़ाने संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है?
1.7 साल
2.5 साल
3.3 साल
4.10 साल
अब विस्तार से - इन श्रेणियों के लिए लोकसभा और विधानसभाओं में आरक्षण की अवधि 25 जनवरी 2020 को समाप्त होने वाली थी । इस विधेयक को मंजूरी के बाद लोकसभा और विधानसभाओं में आरक्षण की अवधि बढ़कर 25 जनवरी 2030 तक हो जाएगी । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक वे इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई । शुरुआत में विधेयक मी sc-st सदस्यों का आरक्षण 10 वर्षों हेतु लागू किया गया था । बाद में इसे क्रमिक रूप से हर 10 साल हेतु बढ़ाया जाता रहा है ।
•हाल ही में राष्ट्रीय जनता दल ( आरजेडी) के निर्विरोध अध्यक्ष निम्न में से किसे चुना गया है?
1.लालू प्रसाद यादव
2.तेज प्रताप यादव
3.तेजस्वी यादव
4.भोला सिंह
अब विस्तार से - लालू प्रसाद यादव को 11वीं बार आरजेडी की कमान सौंपी गई है । लालू प्रसाद यादव चारा घोटाले मामले में अभी रांची जेल में बंद है । राष्ट्रीय जनता दल का गठन वर्ष 1997 में हुआ था । गठन के समय से ही राष्ट्रीय अध्यक्ष पद हेतु प्रत्येक बार लालू प्रसाद यादव को ही निर्विरोध चुना जाता रहा है । लालू यादव के सामने अभी तक किसी भी चुनाव में किसी अन्य दावेदार ने पर्चा तक नहीं भरा है ।
•चीन की सिचुआन एयरलाइन हाल ही में किस देश के लिए मालवाहक विमान सेवा शुरू की है?
1.भारत
2.नेपाल
3.रूस
4.अमेरिका
अब विस्तार से - सिचुआन एयरलाइन ( सीएससी) इस सेवा का परिचालन के सांसी प्रांत ( एक्सआईवाई) और दिल्ली के बीच सप्ताह में दो बार करेगी । इस उड़ान में एअरबस 300 से 200 श्रेणी का विमान लगाया गया है । चीन की इस एयरलाइन ने भारत में अपनी माल वाहक सेवा के लिए डायल को अपना केंद्र बनाया है । चीन से दिल्ली के बीच वायु मार्ग से माल परिवहन की सिचुआन एयरलाइन की इस सेवा से इस क्षेत्र में माल परिवहन और लॉजिस्टिक सेवाओं को प्रोत्साहन मिलेगा ।
•केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने किस राज्य में अवंति मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया है?
1.मध्य प्रदेश
2.पंजाब
3.कर्नाटक
4.हिमाचल प्रदेश
अब विस्तार से- मध्य भारत का पहला फूड पार्क 51 एकड़ से अधिक क्षेत्रों में फैला हुआ है । इसकी निर्माण लागत 150 करोड रुपए है । इस मेगा फूड पार्क से लगभग 5000 स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा । इस पार्क में सोयाबीन, चना, गेहूं सहित अन्य खदानों और सब्जियों का प्रसंस्करण किया जाएगा ।

•रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने 2019 से 2020 के लिए भारत की विकास दर के अनुमान को 6.3 फ़ीसदी से घटाकर कितने फ़ीसदी किया है?
1.5.9 फ़ीसदी
2.5.1 फ़ीसदी
3.5.5 फ़ीसदी
4.6.1 फ़ीसदी
अब विस्तार से- क्रिसिल का यह अनुमान जापान की ब्रोकरेज कंपनी नोमुरा सदी के अनुमान के बाद सबसे कम है । रेटिंग एजेंसी ने विकास दर का आंकड़ा आने के कुछ दिन बाद यह अनुमान जताया है । क्रिसिल मैं अपनी शोध रिपोर्ट में कहा है की औद्योगिक उत्पादन, वस्तु निर्यात, बैंक कर्ज उठाव, कर संग्रह, माल ढुलाई और बिजली उत्पादन जैसे प्रमुख अल्पकाली संकेत विकास दर में नरमी का संकेत दे रहा है ।

Post a Comment

0 Comments