current affairs 21 December 2019 in Hindi

current affairs

21 December 2019 current affairs

अमेरिका के नेशनल फाउंडेशन के अनुसार विश्व में वैज्ञानिक लेख प्रकाशित करने के मामले में भारत का विश्व में क्या स्थान है?
1.पहला
2.चौथा
3.तीसरा
4.नौवां
विस्तार से - अमेरिका के नेशनल साइंस फाउंडेशन द्वारा भारत इस मामले में तीसरे नंबर पर है और पहले नंबर पर चीन है तथा दूसरे नंबर पर अमेरिका है ।

हाल ही में बांग्लादेश और किस देश के बीच होने वाले संयुक्त नदी आयोग की बैठक को बांग्लादेश द्वारा निरस्त कर दिया गया है?
1.नेपाल
2.भारत
3.रूस
4.पाकिस्तान
विस्तार से- यह बैठक भारत बांग्लादेश की सीमा पर स्थित फेनी नदी के जल के बंटवारे से संबंधित थी । भारत और बांग्लादेश आपस में 54 नदियां साझा करती हैं । फेनी नदी भारत और बांग्लादेश की सीमा पर स्थित है फेनी नदी का उद्गम दक्षिणी त्रिपुरा जिले से होता है।

निम्नलिखित में से किस दिन अंतरराष्ट्रीय मानव एकता दिवस मनाया जाता है?
1.18 दिसंबर
2.19 दिसंबर
3.20 दिसंबर
4.21 दिसंबर
विस्तार से - संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर 20 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस मनाया जाता है । इस दिवस के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 22 सितंबर 2005 को एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया था । इस दिवस को मनाने का उद्देश्य विविधता में एकता के सम्मान को बनाए रखना है । यह दिन गरीब और अमीर के बीच खाई को कम करने के लिए भी मनाया जाता है।

DRDO द्वारा हाल ही में किस आर्टीलरी मिसाइल सिस्टम का ओडिशा के चांदीपुर रेंज से सफल परीक्षण किया गया है?
1.पिनाका मार्क - 2
2.पावर - 2
3.आयुध -1
4.इनमें से कोई नहीं
विस्तार से - रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन ने हाल ही में आर्टिलरी मिसाइल सिस्टम पिनाका मार्क - 2 का सफल परीक्षण किया है । यह सिस्टम मात्र 44 सेकंड में 12 रॉकेट दागने में सक्षम है । इस मिसाइल सिस्टम को DRDO की प्रयोगशालाओं में पूरी तरह स्वदेशी तकनीकी से विकसित किया गया है । पिनाका मार्क - 2 को नेविगेशन, कंट्रोल और गार्डन सिस्टम से जोड़कर मिसाइल के तौर पर विकसित किया गया है।

फ़ोर्ब्स इंडिया द्वारा जारी वर्ष 2019 में टॉप -100 भारतीय सेलेब्रिटीज की सूची में किसे पहला स्थान मिला है?
1.विराट कोहली
2.रणवीर सिंह
3.अक्षय कुमार
4.इनमें से कोई नहीं
विस्तार से - भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली सबसे अधिक कमाई करने वाले टॉप - 100 सेलिब्रिटीज की सूची में पहले स्थान पर हैं । वर्ष 2019 की सूची में विराट कोहली 252.72 करोड़ रुपए की कमाई के साथ सलमान खान को पीछे करते हुए पहले स्थान पर पहुंच गए हैं । इस सूची में दूसरे स्थान पर अक्षय कुमार एवं तीसरे स्थान पर सलमान खान है और वही आलिया भट्ट ने टॉप - 10 में आठवां स्थान हासिल किया है जबकि दीपिका पादुकोण 10 वें स्थान पर है।

कालेश्वरम लिफ्ट सिंचाई परियोजना तेलंगाना में किस नदी पर स्थित एक बहुउद्देशीय सिंचाई परियोजना है ?
1.गोदावरी नदी
2.कृष्णा नदी
3.मूसी नदी
4.लूनी नदी
विस्तार से - यह विश्व की सबसे बड़ी बहुउद्देशीय लिफ्ट सिंचाई परियोजना है । इस परियोजना को जलाशयों, पानी की सुरंगो, पाइपलाइनों और नहरों की एक जटिल व्यवस्था से सुसज्जित किया गया है । जिसके फल स्वरुप गोदावरी पानी को ऊंचाई वाले स्थानों की ओर प्रवाहित किया जा रहा है ।
गोदावरी औसत समुद्र तल से 100 मीटर नीचे बहती थी जबकि तेलंगाना औसत समुद्र तल से 300 से 650 मीटर ऊपर स्थित है।

भारत के किस पूर्व क्रिकेटर को इंडियन लीग के आगामी सत्र हेतु किंग्स इलेवन पंजाब का बल्लेबाजी कोच बनाया गया है?
1.वसीम जाफर
2.गौतम गंभीर
3.प्रवीण कुमार
4.इनमें से कोई नहीं
विस्तार से- वसीम जाफर साल 2000 से 2008 के बीच भारत के लिए 31 टेस्ट मैच खेलकर 1944 रन बनाए हैं जिसमें 5 शतक और 11 अर्द्धशतक है । वे अंतरराष्ट्रीय करियर में भारत के लिए 2 वनडे भी खेले हैं प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 254 मैच खेलकर उन्होंने करीब 20000 रन बनाए हैं । वसीम जाफर 150 रणजी खेलने वाले पहले खिलाड़ी हैं।

Current Affairs PDF Download in Hindi