current affairs 20 december 2019 in hindi | SSC,Railway

December 2019 Current Affairs

Today Current Affairs

निम्नलिखित में से किस दिन गोवा मुक्ति दिवस मनाया जाता है?
A.19 दिसंबर
B.20 दिसंबर
C.18 दिसंबर
D.17 दिसंबर
विस्तार से - प्रत्येक वर्ष 19 दिसंबर को गोवा मुक्ति दिवस मनाया जाता है । भारतीय सेना ने 19 दिसंबर 1961 को ' ऑपरेशन विजय अभियान' चलाकर गोवा दमन और दीव को पुर्तगालियों के शासन से मुक्त कराया था । इसी वजह से इस दिन गोवा मुक्ति दिवस । गोवा मुक्ति अभियान के दौरान 4668 पुर्तगालियों को बंदी बनाया गया था ।

निम्नलिखित में से किसे हाल में अंग्रेजी का सहित अकादमी सम्मान - 2019 दिए जाने की घोषणा की गई है?
A.शशि थरूर
B.चेतन भगत
C.जयेश पटेल
D.इनमें से कोई नहीं
विस्तार से - शशि थरूर को अंग्रेजी भाषा के साहित्य अकादमी पुरस्कार -2019 के खिताब के लिए चुना गया है । उन्हें यह पुरस्कार उनके द्वारा ब्रिटिश काल पर लिखी गई 'An Era of Darkness' के लिए दिया जा रहा है यह पुस्तक वर्ष 2016 में रिलीज हुई थी गौरतलब है कि ब्रिटेन में यह पुस्तक Inglorious Empire: What the British Did to India के नाम से प्रकाशित की गई थी ।
निम्नलिखित में से किसे हिंदी भाषा के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार - 2019 दिए जाने की घोषणा की गई है?
A.लाल चंद्र डोगरा
B.नंदकिशोर आचार्य
C.कपिल मिश्रा
D.इनमें से कोई नहीं
विस्तार-हिंदी के प्रख्यात कवि नंदकिशोर आचार्य को उनके कविता संग्रह ' छीलते हुए अपने को' साहित्य अकादमी पुरस्कार- 2019 दिए जाने की घोषणा की गई है । इनके अतिरिक्त उर्दू के लिए प्रोफेसर शाफे किदवई और पंजाब भाषा के लिए किरपाल कजाक समेत 23 भारतीय भाषाओं के रचनाकारों को वर्ष 2019 का प्रतिष्ठित अकादमी पुरस्कार देने की घोषणा की गई है ।

गृह मंत्री अमित शाह ने किस शहर में भारत वंदना पार्क के लिए शिलान्यास समारोह में हिस्सा लिया?
A.पटना
B.नई दिल्ली
C.जयपुर
D.लखनऊ
अब विस्तार से- देश का सबसे भव्य पार्क होगा द्वारका सेक्टर-20 में 200 एकड़ में फैला यह पार्क दिल्ली का टूरिस्ट स्पॉट बनेगा । इस पर करीब 524 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे गृह मंत्री अमित शाह ने इस पार्क का शिलान्यास किया पाक के रिक्रीएशनल जोन की सांस्कृतिक गतिविधियां होंगी ।

हाल ही में किस राज्य में मौजूद ' सबरूम' नामक स्थान पर इस राज्य का पहला विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) बनाए जाने की घोषणा की गई है?
A.त्रिपुरा
B.नागालैंड
C.पश्चिम बंगाल
D.असम
विस्तार से- त्रिपुरा राज्य का पहला विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) सबरूम में स्थापित किया जाएगा । इस संबंध में जारी सरकारी सूचना ने कहा गया है कि इस प्रोजेक्ट पर 15 सो 50करोड़ रुपये का खर्च आएगा जिससे इस क्षेत्र के लगभग 12000 लोगों को कौशल आधारित रोजगार मिलेगा । यह स्थान अगरतला से लगभग 130 किलोमीटर दूर है जो राज्य के आर्थिक हालात को सुधारने में मदद करेगा ।

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा लिखित किस पुस्तक का हाल ही में ब्रेल संस्करण लांच किया गया है?
A.लेट्स रीड
B.एग्जाम वारियर्स
C.स्टूडेंट ऑफ माय नेशन
D.इनमें से कोई नहीं
अब विस्तार से - सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिखित पुस्तक ' एग्जाम वारियर्स' के बेल संस्करण का विमोचन किया गया । नेत्रहीन पाठकों के लाभ के लिए पुस्तक में सभी तस्वीरों को विस्तृत रूप में पेश किया गया है । ब्रेल संस्करण से देश के लाखों नेत्रहीन छात्रों को प्रेरणा और मानसिक शक्ति प्राप्त होगी। यह संस्करण ' राजस्थान नेत्रहीन कल्याण संघ' द्वारा तैयार किया गया है ।

एशियाई विकास बैंक ने किस देश को ऊर्जा दक्षता निवेश में विस्तार करने के लिए 250 मिलियन डॉलर का ऋण जारी किया है?
A.चीन
B.भारत
C.रूस
D.नेपाल
अब विस्तार से - एशियाई विकास बैंक ने भारत देश को ऊर्जा दक्षता निवेश में विस्तार करने के लिए 250 मिलियन डॉलर का ऋण जारी किया है । इससे भारत में कृषि, अवासी संस्थागत उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा ।इसके अलावा ADB के प्रशासन में स्वच्छ प्रधोगिकी कोष से 40 मिलियन अमेरिकी डॉलर का वित्तपोषण उपलब्ध कराया जाएगा । इस परियोजना की विशेषतासे ऊर्जा कुशल प्रोधोगिकियों के उपयोग के लाभ के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना भी है । इस जागरूकता के अभियान में स्थानीय संगठनों को ज्ञान साझा करने और प्रशिक्षण में शामिल किया जाएगा । बिजली वितरण, नियामक एजेंसियों और अन्य सरकारी निकायों के लिए भी क्षमता निर्माण किया जाएगा ।

हाल ही में किस भारतीय स्पिनर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2 बार हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय बन गए हैं?
A.कुलदीप यादव
B.मुरली कार्तिक
C.रविचंद्रन अश्विन
D.रविंद्र जडेजा
अब विस्तार- कुलदीप यादव अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दूसरी बार हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय है उन्होंने पहले वेस्टइंडीज के शाई होप, जेसन होल्डर और अल्जारी जोसेफ को आउट किया । कुलदीप यादव इससे पहले साल 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता में हैट्रिक ली थी । उनसे पहले वनडे में चेतन शर्मा, और मोहम्मद शमी ने हैट्रिक ली है ।

हाल ही में किस सीबीआई के अधिकारी ने नैसकॉम- DSCI (Data Security Council of India ) का ' इंडिया साइबर कप ऑफ द ईयर 2019' पुरस्कार जीता है?
A.बी पी राजू
B.राहुल सचदेवा
C.प्रेम त्यागी
D.मोहित अग्रवाल
विस्तार से - यह पुरस्कार उन्होंने राजस्थान में एक इंजीनियरिंग कॉलेज के ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा में फर्जीवाड़े के मामले को हल करने को लेकर जीता है । सीबीआई प्रवक्ता ने यह बताया है कि इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव अजय प्रकाश साहनी ने गुड़गांव में वार्षिक सूचना सुरक्षा सम्मेलन में राजू को यह पुरस्कार प्रदान किया । उन्होंने कहा कि राजू ने इस मामले की जांच की थी और ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा मेंफर्जीवाड़े का पर्दाफाश किया था ।

किस राज्य के मुख्यमंत्री ने सुरक्षित पेय कि आपूर्ति के लिए ' जलसाथी' कार्यक्रम शुरू किया?
A.बिहार
B.ओडिशा
C.पंजाब
D.मध्य प्रदेश
विस्तार से- उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सभी घरों में सुरक्षित पेयजल की हुई आपूर्ति सुनश्चित करने के उद्देश्य 18 दिसंबर 2019 को जलसाथी कार्यक्रम शुरू किया । लॉन्च के दौरान उड़ीसा के सीएम ने अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए स्वच्छ पेयजल के महत्व को दोहराया । 'जलसाथी' कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य उपभोक्ताओं को स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करना है ।