Current Affairs in Hindi - 14 December 2019

Current Affairs in Hindi - 14 December 2019 

Current Affairs in Hindi
daily current affairs

फ़ोर्ब्स द्वारा हाल ही में जारी विश्व की सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची निर्मला सीतारमण किस स्थान पर है?
1.34
2.67
3.54
4.74
विस्तार से- फ़ोर्ब्स द्वारा जारी 2019 की दुनिया की सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 34 वें नंबर पर है । इसमें एचसीएल टेक्नोलॉजीस वाइस चेयरपर्सन रोशनी नादर 54 वें, बायोकॉन की चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ 67 वें जबकि यूएई स्थित जगतियानी 96 वें पायदान पर है । इस सूची में शीर्ष स्थान पर जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल है।

प्रतिवर्ष किस तारीख को यूनिसेफ का स्थापना दिवस मनाया जाता है ?
1.10 दिसंबर
2.13 दिसंबर
3.11 दिसंबर
4. 9    दिसंबर
अब विस्तार से - संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 11 दिसंबर 1946 को यूनिसेफ की स्थापना की थी। इसकी स्थापना का प्रमुख उद्देश्य द्वितीय विश्व युद्ध में तबाह हुए देशों में बच्चों और माताओं को आपातकालीन स्थिति में भोजन और स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना था। वर्ष 1950 में यूनिसेफ के दायरे को विकासशील देशों में बच्चों और महिलाओं की दीर्घकालिक जरूरतों को पूरा करने हेतु विस्तारित किया गया।

निम्नलिखित में से किस दिन अंतरराष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस मनाया जाता है?
1.11 दिसंबर
2. 8 दिसंबर
3.14 दिसंबर
4.12 दिसंबर
विस्तार से - प्रत्येक वर्ष 12 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज की आवश्यकता पर बल देना तथा मजबूत स्वास्थ्य प्रणाली उपलब्ध कराना है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा इस दिवस की शुरुआत 2017 में की गई थी।

हाल ही में कितने पूर्वोत्तर राज्य में इनर लाइन परमिट लागू कर दिया गया है?
1.2
2.3
3.4
4.5
अब विस्तार से - राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हस्ताक्षर करने के साथ ही मणिपुर में इनर लाइन परमिट (ILP) हो गया। अब उत्तर पूर्व के 4 राज्यों - अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, नागालैंड और मणिपुर मैं इनर लाइन परमिट लागू हो गया। इनर लाइन परमिट व्यवस्था वाली राज्यों में देश के दूसरे राज्यों के लोगों सहित बाहर के लोगों को अनुमति लेनी पड़ती है। इसमें भूमि, रोजगार के संबंध में स्थानीय लोगों को सरंक्षण दिया जाता है।
भारत के स्टार फुटबॉलर सुनील छेत्री को कितने वर्ष हेतु पूमा का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है?
1.3 वर्ष
2.4 वर्ष
3.5 वर्ष
4.7 वर्ष
विस्तार से - सुनील छेत्री एक भारतीय पेशेवर फुटबॉलर हैं। वे इंडियन सुपर लीग कि क्लब बेंगलुरु एफसी और भारतीय राष्ट्रीय टीम दोनों में कप्तान है। सुनील छेत्री ने साल 2002 में मोहन बागान में अपने पेशेवर करियर की शुरुआत की उन्होंने भारत को 2007 में नेहरू कप, 2009 में नेहरू कप , 2012 में नेहरू कप और साथी 2011 मे सैफ चैंपियनशिप जीतने में मदद की

हाल ही में किस राज्य सरकार द्वारा 21 दिन मे रेपिस्ट को फांसी दिए जाने को लेकर कानून बनाने हेतु एक प्रस्ताव मंजूर किया गया है?
1.मध्य प्रदेश
2.आंध्र प्रदेश
3.तेलंगाना
4.असम
विस्तार से - आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य में दुष्कर्म मामलों में 21 दिनों के भीतर सुनवाई करने का फैसला क्या है । कैबिनेट ने मसौदा विधेयक पारित कर दिया है । हाल ही में हैदराबाद में हुए डॉक्टर के सामूहिक दुष्कर्म मामले के बाद आंध्र प्रदेश सरकार ने यह बड़ा फैसला किया है । इसे अब जल्दी विधानसभा में रखा जाएगा । इसके बाद इसे राज्यपाल की अनुमति के बाद कानून बनाया जाएगा ।

अल्बटरे फर्नाडीज नेशनल कांग्रेस में एक समारोह में किस देश के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली?
1.अर्जेंटीना
2.नेपाल
3.इराक
4.ब्राजील
अब विस्तार से - राष्ट्रपति के रूप में अपने पहले भाषण में अल्बटरे फर्नाडीज ने एकजुट होकर देश को आर्थिक संकट से बाहर निकालने में मदद करने का आग्रह किया । फर्नाडिस ने अपनी पूर्ववर्ती मौरिसियो मैक्री से पदभार संभाला है । फर्नाडीज ने कहा कि नई सरकार कर्ज के बोझ को कम करने और एक उत्पादक अर्थव्यवस्था के विकास को फिर से शुरू करने का प्रयास करेगी ।

किस पूर्व क्रिकेट कप्तान को दक्षिण अफ्रीका के पहले क्रिकेट निदेशक नियुक्त किया गया है?
1.फाफ डू प्लेसी
2.ग्रीम स्मिथ
3.इमरान ताहिर
4.लुंगी निडी
विस्तार से - यह पद दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट में 2019 विश्व कप में खराब प्रदर्शन के बाद अस्तित्व में आया है । हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ को क्रिकेट में विशिष्ट उपलब्धियां हासिल करने के लिए मेरिलबान क्रिकेट क्लब (MCC) का मानद सदस्य चुना गया है । ग्रीम स्मिथ 22 वर्ष की उम्र में दक्षिण अफ्रीका के सबसे युवा कप्तान बने थे । उन्होंने देश के लिए कुल 117 टेस्ट मैच खेले हैं । अपने टेस्ट करियर में उन्होंने 48.25 की औसत से 9,265 रन बनाए ।

हाल ही में किस देश में दुनिया के पहले पूरी तरह इलेक्ट्रिक कमर्शियल विमान का सफल परीक्षण किया गया?
1.अमेरिका
2.कनाडा
3.जर्मनी
4.फ्रांस
अब विस्तार से - पूरी तरह से इलेक्ट्रिक विश्व के पहले कमर्शियल प्लेन ने कनाडा में पहली बार उड़ान भरी । यदि विमान कनाडा के शहर वैंकूवर मैं उड़ान भरने के बाद इतिहास रच चुका है । इस विमान में 6 यात्री सवार थे और लगभग 15 मिनट से कम समय तक यह विमान हवा में रहा । लगभग 62 साल पुरानी डीएचसी- 2 दी हावीलैंड बीवर विमान में 750 हॉर्सपावर इलेक्ट्रिक मोटर लगाकर इसका परीक्षण किया गया ।



Post a Comment

0 Comments