Current affairs of 13 December in Hindi, General knowledge news updates

Current Affairsof 13 December in Hindi, General knowledge news updates

Current affairs of 13 December in Hindi
current affairs in hindi 2019
  • संयुक्त अरब अमीरात और किस देश के मध्य हाल ही में आयरन यूनियन -12 नामक युद्धाभ्यास आयोजित किया गया?
  1. भारत
  2. चीन
  3. उत्तर कोरिया
  4. अमेरिका
अब विस्तार से- संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका के बीच वाली आयरन यूनियन- 12 नामक युद्धाभ्यास आरंभ हुआ इसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए निपुणता विकसित करना है । संयुक्त अरब अमीरात की सेना और अमेरिका सेना ने अपने-अपने देशों के आधुनिकतम हथियारों और प्रणालियों का इस्तेमाल करते हुए युद्धाभ्यास किया ।


  • निम्नलिखित में से कौन हाली में पापुआ न्यू गिनी से अलग होकर नया देश बन गया?
  1. कोपेन ब्रांड
  2. जुलियांसन
  3. बोगनविले
  4. इनमें से कोई नहीं
विस्तार से - बोगनविले हाल ही में पापुआ न्यू गिनी से अलग होकर अलग देश बन गया है । लगभग 1,81,067 लोगों ने वोट करके इसके पापुआ न्यू गिनी से अलग होने के समर्थन में अपना मत डाला है । यह मत यहां की जनसंख्या का 98% है । इस स्थान पर विश्व के सबसे बड़े कॉपर भंडार मौजूद है ।

  • हाल ही में किस राज्य सरकार ने 'JAGA Mission' के लिए वर्ल्ड हैबिटेट अवार्ड जीता है?
  1. बिहार सरकार
  2. पंजाब सरकार
  3. ओडिशा सरकार
  4. कर्नाटक सरकार
विस्तार से - यह पुरस्कार वर्ल्ड हैबिटेट (UK में स्थित ) द्वारा यूएन हैबिटेट के साथ मिलकर प्रदान किया । विश्व भर अभिनव, उत्कृष्ट और क्रांतिकारी आवासीय विचारों, परियोजनाओं एवं कार्यक्रमों की पहचान शुरु प्रदान किया जाता है । उड़ीसा सरकार ने 7 मई 2018 को'JAGA Mission' की शुरुआत की थी ।

  • 'Duchifat - 3' किस देश की स्कूली छात्रों द्वारा बनाया गया नैनो उपग्रह है जिसे हाल ही में श्रीहरिकोटा द्वारा प्रक्षेपित किया गया?
  1. इजराइल
  2. अमेरिका
  3. रूस
  4. इनमें से कोई नहीं
विस्तार से -'Duchifat - 3' नामक एक नैनो उपग्रह है जो इजरायल की स्कूली छात्रों द्वारा स्वयं उपयोग के लिए विकसित किया गया है । यह एक रिमोट सेंसिंग उपग्रह है । यह अर्थ ऑब्जर्वेशन द्वारा स्कूली छात्रों को प्रयोग करने में सहायता प्रदान करेगा । इसका वजन मात्र 2.3 किलोग्राम । इससे पहले भी इजराइल के स्कूली छात्र इस प्रकार के 2 उपग्रह बना चुके हैं ।

  • भारत और किस देश के बीच 'इंद्र' अभ्यास का आयोजन हाल ही में किया जा रहा है?
  1. नेपाल
  2. चीन
  3. जापान
  4. रूस
विस्तार से - यह देश का पहला ऐसा युद्ध अभ्यास है, जिसमें भारत व रूस के जल, थल वाह वायु सैनिक हिस्सा ले रहे हैं । इस युद्ध अभ्यास का उद्देश दोनों नौसेनाओं के बीच इंटरओपेराबिलिटी को बढ़ावा देना तथा समुद्री सुरक्षा ऑपरेशन के संबंध में आपसी समझ को विकसित करना है । इंदिरा नौसेना अभ्यास की शुरुआत वर्ष 2003 में हुई थी , तत्पश्चात इस युद्ध अभ्यास के आकार व क्षेत्र में काफी वृद्धि हुई है ।

  • टाइम मैगजीन ने साल 2019 के लिए' पर्सन ऑफ द ईयर' निम्न में से किसे चुना है?
  1. ग्रेटर थनवर्ग
  2. राहुल गांधी
  3. प्रियंका गांधी
  4. राजनाथ सिंह
विस्तार से- सबसे कम उम्र में यह सम्मान हासिल किया है । वे अपने प्रभावशाली और आक्रमक भाषणों को लेकर चर्चा में रही हैं । इन्होंने इस साल संयुक्त राष्ट्र की क्लाइमेट एक्शन समिट में भी भाषण दिया था । दुनिया भर में इस भाषण की काफी तारीफ हुई थी । बता दे कि ग्रेटा एस्पर्गर सिंड्रोम से पीड़ित है ।

  • इसरो द्वारा 11 दिसंबर 2019 को निम्नलिखित में से कौनसा सेटेलाइट प्रक्षेपित किया गया?
  1. Cartosat-3
  2. RISAT -2BR1
  3. RISAT-3A
  4. Quartz -4c
विस्तार से - RISAT -2BR1 और 9 विदेशी उपग्रहों को लांच कर दिया गया । यह एक राडार इमेजिंग निगरानी उपग्रह है । इस उपग्रह का भार 628 किलोग्राम । इसके साथ 9 विदेशी उपग्रहों ने उड़ान भरी जिसमें अमेरिका के 6, इजराइल के एक, और जापान का एक सेटेलाइट शामिल है । यह भारतीय सीमाओं की सुरक्षा के लिहाज से बेहद खास है । इसे भारत की दूसरी खुफियां आँख कहा जा रहा है ।

  • हाल ही में ओडिशा सरकार ने ' कालिया योजना' के तहत प्रदान किए जाने वाली सहायता राशि को ₹10000 से घटाकर कितने रुपए कर दिया है?
  1. ₹6000
  2. 4000
  3. ₹8000
  4. ₹5000
विस्तार से - उड़ीसा सरकार द्वारा कालिया योजना के तहत अनु को दी जाने वाली सहायता राशि को इसलिए हटाया गया है क्योंकि सरकार ने कालिया योजना का फरवरी 2019 मैं केंद्र सरकार द्वारा प्रारंभ की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में विलय कर दिया है । अधिसूचना के अनुसार, शहरी स्थानीय निकायों में रहने वाले किसानों को दोनों योजनाओं के तहत शामिल नहीं किया जाएगा ।

  • पाकिस्तान में 2019 में Google पर सबसे ज्यादा सर्च किए गए लोगों की टॉप टेन सूची में कितने भारतीय शामिल हैं?
  1. 3
  2. 5
  3. 7
  4. 9
विस्तार से - पाकिस्तान में 2019 गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किए गए लोगों में अभिनेत्री सारा अली खान, पाकिस्तानी एफ - 16 16 लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान और गायक अदनान सामी शामिल है । गौरतलब है, अदनान पाकिस्तानी मूल के हैं जिन्हें दिसंबर 2015 में भारतीय नागरिकता मिली थी


Post a Comment

0 Comments