Current affairs of 18 December in Hindi

Current affairs of 18 December in Hindi
General knowledge news updates

Current affairs - 18 December in Hindi, 2019 General knowledge news updates

हाल ही में विश्व आर्थिक मंच द्वारा जारी जेंडर गैप इंडेक्स में भारत का क्या स्थान रहा है?
a) 112
b) 115
c) 118
d) 122
विस्तार से - विश्व आर्थिक मंच ने हाल ही में जेंडर गैप इंडेक्स जारी किया जिस में भारत की रैंकिंग 112 है । इस रिपोर्टिंग में कहा गया है कि भारत में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बेहद कम है जिसे बढ़ाए जाने की आवश्यकता है । भारत पिछले साल की रिपोर्ट की तुलना में इस साल 4 पायदान नीचे खिसक गया है पिछले साल भारत का रैंक 108 था । इसमें कहा गया है कि भारत की कंपनियों के बोर्ड में महिलाओं की भागीदारी 13.8 प्रतिशत है ।

हाल ही में किस देश के एक विश्वविद्यालय ने 100 भाषाएं बोलने और समझने वाला एक रोबोट तैयार किया है?
a) इराक
b) ईरान
c) जॉर्डन
d) कुवैत
विस्तार से - ईरान के तेहरान विश्वविद्यालय ने एक ऐसा रोबोट बनाया है जो 100 विभिन्न भाषाओं को समझ, बोल और अनुवाद कर सकता है । इतना ही नहीं यह चेहरों को पहचान सकता है और फुटबॉल को किक भी मार सकता है । विश्वविद्यालय की फैकेल्टी ऑफ इंजीनियर 4 साल में इस रोबोट को बनाकर तैयार किया है । इसका नाम ' सुरेना' रखा गया है । यह 70 किलोग्राम वजनी है और 0.7 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चलने में सक्षम है और उबड़ - खाबड जमीन पर भी यह आगे पीछे और दाएं मुड़ सकता है ।

निम्नलिखित मैं से किसे हाल ही में भारत का अगला थल सेना प्रमुख चुना गया है?
a) मनोज मुकुंद नरवाने
b) गोविंद सहाय
c) विवेक पाल मंडल
d) अश्विनी कुमार बन्ना
विस्तार से - भारतीय थल सेना के उपप्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने थल सेना के अगले प्रमुख होंगे । वर्तमान में थल सेना के प्रमुख बिपिन रावत हैं जो 31 दिसंबर को रिटायर हो रहे हैं । नरवाने अपने 37 साल के कार्यकाल में थल सेना में विभिन्न भूमिकाओं पर कार्य कर चुके है। श्रीलंका में शांति सेना के अतिरिक्त जम्मू एवं कश्मीर में उन्होंने राष्ट्रीय राइफल्स का नेतृत्व भी किया है । थल सेना के 13 लाख जवानों के उप प्रमुख के तौर पर 1 सितंबर को उन्होंने पदभार ग्रहण किया था ।

सार्वजनिक स्थानों को दिव्यांगजनों के अनुकूल बनाने के लिए आरंभ किए गए किस अभियान की डेडलाइन को बढाकर मार्च 2020 कर दिया गया है?
a) सरल भारत
b) सक्षम भारत
c) अदम्य भारत
d) सुगम्य भारत
अब विस्तार से - सुगम्य भारत अभियांन 3 दिसंबर 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लांच किया गया था । इस अभियान का उद्देश्य भारत के सभी सार्वजनिक स्थानों को दिव्यांग जनों के लिए सुगम बनाना है । सुगम्य भारत के तहत सभी सार्वजनिक स्थानों के इन्फ्राट्रक्चर मैं बदलाव करके उसे दिव्यांग जनों के अनुकूल आने जाने के लिए सुगम बनाया जाएगा । यह भारत सरकार द्वारा प्रायोजित एक अभियान है ।

केंद्र सरकार ने फ़ास्टटैग को अनिवार्य रूप से लागू करने की अंतिम तिथि को कब तक के लिए बढ़ा दिया है?
a) 1 जनवरी
b) 5 जनवरी
c) 10 जनवरी
d) 15 जनवरी
विस्तार से - फ़ास्टटैग का उद्देश्य देशभर के टोल पर वाहनों की आवाजाही को बिना किसी लाइन के सुगम मार्ग प्रदान कराना है । इससे पहले फ़ास्टटैग के लिए अंतिम तिथि 15 दिसंबर तय की गई थी जिसे अब बढ़ाकर 15 जनवरी 2020 कर दिया गया है । फ़ास्टटैग के नियमों के अनुसार, बिना फ़ास्टटैग के वाहनों को सामान्य से 2 गुना टोल देना होगा । अंतिम तिथि समाप्त होने के बाद टोल पर भुगतान नहीं किया जा सकेगा ।

हाल ही में पहली बार किस अर्धसैनिक बल ने अपने कर्मियों के लिए मेट्रोमोनियल पोर्टल शुरू किया है?
a) BSF
b) ITBP
c) CISF
d) SSB
विस्तार से - भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने अपने अविवाहित, विधवा/ विधुर और तलाकशुदा कर्मियों के लिए जीवनसाथी खोजने में मदद पहुंचाने के लिए एक मेट्रोमोनियल पोर्टल शुरू किया है । किसी भी अर्ध सैनिक बल में पहली बार ऐसा कदम उठाया गया है । ITBP को मुख्य रूप से चीन से सटी वास्तविक नियंत्रण रेखा और इंडो तिब्बत सीमा की रक्षा करने की जिम्मेदारी है । इसमें 56 बटालियन सेवारत है ।

निम्नलिखित में से किस ने हाल ही में वायु सेना के पश्चिमी वायु कमान की वरिष्ठ एयर स्टाफ ऑफिसर के रूप में पदभार संभाला है?
a) अनिल गाबा
b) आर जे डकवर्थ
c) प्रफुल्ल महतो
d) इनमे से कोई नहीं
विस्तार - एयर मार्शल आर जे डकवर्थ ने हाल ही में वरिष्ठ एयर स्टाफ ऑफिसर, मुख्यालय पश्चिमी वायु कमान के रूप में पदभार संभाला है । वे नेशनल डिफेंस एकेडमी की पूर्व छात्र है। इन्हें 28 मई 1983 को भारतीय वायुसेना के लड़ाकू स्ट्रीम में कमीशन दिया गया था । अपने कैरियर के दौरान इन्होंने कई महत्वपूर्ण फील्ड और स्टाफ पदों पर काम किया है ।

Current affairs of 18 December in Hindi Video


Current affairs of 18 December 2019 in Hindi