Top Current Affairs 19 December 2019 in Hindi 

Top Current Affairs 19 December 2019 in Hindi
For SSC,RAILWAY & Other Govt. Exam

Today current affairs 19 December 2019 in Hindi

अल्पसंख्यक अधिकार दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
1) 12 दिसंबर
2) 18 दिसंबर
3) 14 दिसंबर
4) 10 दिसंबर

अब विस्तार से- यह दिन अल्पसंख्यक लोगों को आगे लाने और उनके अधिकारों की रक्षा करने के लिए मनाया जाता है । भारत में मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध,पारसी और जैनियों को अल्पसंख्यकों में गिना जाता है । इस मौके पर देश में अलग-अलग जगहों पर विभिन्न कार्यक्रम किए जाते हैं । संयुक्त राष्ट्र की जनरल असेंबली ने 1992 में 18 दिसंबर को इस दिन के लिए चुना था ।

हाल ही में किसने दक्षिण एशियाई साहित्य में DSC पुरस्कार 2019 जीता है?
1) अमिताभ बागची
2) राहुल सचदेवा
3) मोहित बागची
4) अंकित राय

विस्तार से - अमिताभ बागची को यह पुरस्कार उनके उपन्यास ' हाफ दा नाईट इस गान' के लिए दिया गया है। अमिताभ बागची को यह पुरस्कार नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप गयावली ने दिया है । यह पुरस्कार के तहत $25000 दिया जाता है । DSC पुरस्कार के विजेता की घोषणा हर साल चक्रीय आधार पर लगभग अलग-अलग दक्षिण एशियाई देश में की जाती है । इस पुरस्कार का यह 9वा साल था ।

हाल ही में किसने अंटार्कटिक मैराथन को पूरा करने वाले अब तक के सबसे उम्रदराज व्यक्ति बन गए हैं?
1) रॉय जार्जन स्वेनिंगसेन
2) लंका फ्राईकोवा
3) रिचर्ड डोनोवेंन
4) इनमें से कोई नहीं

विस्तार से - यह उपलब्धि रॉय जार्जन स्वेनिंगसेन ने मैराथन की फिनिश लाइन पर करके हासिल की है । उन्होंने इस दौड़ को 11 घंटे 41 मिनट में और 56 सेकंड में पूरा कर लिया है । रॉय जार्जन स्वेनिंगसेन ने सबसे पहले साल 1964 में कैलगेरी मैराथन में भाग लिया था। वे तब से अब तक 5 महाद्वीपों के 50 से अधिक मैराथन में दौड़ चुके है । उनकी सबसे तेज मैराथन, इंग्लैंड की राजधानी हेलसिंकी की थी, जो उन्होंने 2 मिनट 38 सेकंड  में पूरी की थी ।

DRDO ने उड़ीसा के चांदीपुर से दो किस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का हाल ही में सफल परीक्षण किया है?
1) ब्रह्मोस
2) अग्नि
3) प्रहार
4) निर्भय

विस्तार से –  ब्रम्होस मिसाइल के मध्यम से दूरी तक वार करने वाली रामजेट सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है जिसे पनडुब्बी जहाज, लड़ाकू विमान अथवा जमीन से लांच किया जा सकता है । इस मिसाइल को दिन या रात तथा हर मौसम में दागा जा सकता है । इस मिसाइल की मारक क्षमता अचूक होती है रैमजेट इंजन की मदद से मिसाइल की क्षमता 3 गुना तक बढ़ाई जा सकती है ।

घरौंदा और लावारिस जैसी फिल्मों में नजर किस दिग्गज अभिनेता का 92 साल की उम्र में पुणे के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया है?
1) सईद जाफरी
2) दिलीप कुमार
3) श्रीराम लागू
4) शत्रुघ्न सिन्हा

विस्तार से- श्रीराम लागू को 'घरौंदा' के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर फिल्म का अवॉर्ड भी मिला था । हिंदी और मराठी फिल्मों में काम कर चुके श्रीराम, थिएटर प्ले भी करते थे । श्रीराम लागू ने अपने करियर में लगभग 100 से ज्यादा हिंदी फिल्मी और 40 से ज्यादा मराठी फिल्मों में काम किया है । वे पेशे से नाक, कान, गले के सर्जन थे । उन्होंने 42 साल की उम्र में इस अभिनय को अपना पेशा बना लिया था ।

किस देश के विदेश मंत्री ने 72 साल पुराने त्रीपक्षीय समझौते की समीक्षा की मांग की है?
1) भारत
2) बांग्लादेश
3) भूटान
4) नेपाल

विस्तार से- यह समझौता किसी विदेशी सेना में गोरखा युवाओं की भर्ती प्रक्रिया में नेपाल को कोई भूमिका निभाने की अनुमति नहीं देता । नेपाल ने ब्रिटेन में इसकी समीक्षा करने और इसे दीपक्षी समझौता बनाने की बात कही है । नेपाल ने यह मांग ऐसे समय की है, जब ब्रिटिश सेना गोरखा ब्रिगेड में पहली बार नेपाली महिलाओं की भर्ती करने की तैयारी में है । करीब 200 वर्षों से गोरखा ब्रिगेड ब्रिटेन की सेना का हिस्सा बनी हुई है ।

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने 2019 से 2020 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
1) 3.9%
2) 5.9%
3) 4.9%
4) 6.9%

विस्तार से- घरेलू उपभोग में आई कमजोरी, ग्रामीण परिवारों में वित्तीय संकट और रोजगार श्रजन कि सुस्त दर के कारण आर्थिक वृद्धि का अनुमान घटाया गया है । अक्टूबर में मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने आर्थिक वृद्धि दर 5.8% रहने का अनुमान जताया था । मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने आगे वृद्धि दर बढ़ने का अनुमान जताया है । उसने कहा कि 2020 तथा 2021 में जीडीपी ग्रोथ क्रमश : 6.6% और 6.7% रह सकती है ।

चीन और किस देश ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से उत्तर कोरिया पर लगे मुख्य प्रतिबंधों को हटाने की मांग की है?
1) रूस
2) नेपाल
3) जापान
4) बांग्लादेश

विस्तार से- चीन और रूस का कहना है कि उत्तर कोरिया के नागरिकों की आजीविका को बेहतर बनाने के लिए कोयला, लौह, अयस्क और कपड़े के निर्यात पर लगे प्रतिबंधों को हटाना चाहिए । उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग और उनके दोनों सहयोगियों ने परिषद के सदस्यों के बीच एक मसौदा प्रस्ताव वितरित किया है । इस प्रस्ताव में यह भी कहा गया है की विदेशों में काम कर रहे हैं उत्तर कोरिया के नागरिकों से प्रतिबंध हटाना चाहिए ।

Top Current Affairs 19 December 2019 in Hindi 
PDF Download